भारत-यूरोपीय संघ आतंकवाद रोधी वार्ता आयोजित की गयी

 

19 नवंबर, 2020 को भारत और यूरोपीय संघ ने काउंटर टेररिज्म डायलॉग आयोजित की। इस बातचीत के दौरान, रणनीतिक भागीदारों ने सभी रूपों में आतंकवाद की निंदा की।

मुख्य बिंदु

इस संवाद ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी संस्थाओं द्वारा उत्पन्न खतरों की भी समीक्षा की। भारत और यूरोपीय संघ जल्द ही मुक्त व्यापार समझौते का समापन करने वाले हैं। इस बातचीत के दौरान, यूरोपीय संघ ने हरित ऊर्जा के क्षेत्र में भारत के निवेश को बढ़ाने पर जोर दिया। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यूरोपीय संघ ने कार्बन तटस्थता  का लक्ष्य रखा है।

भारत-यूरोपीय संघ

यूरोपीय संघ भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। भारत के कुल व्यापार में यूरोपीय संघ का 12.5% योगदान ​​है।

मुक्त व्यापार वार्ता

भारत और यूरोपीय संघ 2007 से मुक्त व्यापार वार्ता पर काम कर रहे हैं। लगभग सात दौर की वार्ता पूरी हो चुकी है। ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन, एफडीआई और बाजार पहुंच, असैनिक परमाणु ऊर्जा, कर चोरी पर सहयोग, व्यापार नियंत्रण, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, आनुवंशिक दवाओं के निर्माण पर भागीदारों के बीच मतभेद के कारण समझौते पर हस्ताक्षर करने में देरी हो रही है।

इंडो-यूरोपियन यूनियन पार्टनरशिप के तहत ईआरआईसी

ERIC का अर्थ Euro-India Research Centre है जिसे यूरोपीय संघ के एफपी-7 अनुसंधान कार्यक्रम के तहत स्थापित किया गया था। एफपी -7 यूरोपीय संघ का सबसे बड़ा वित्त पोषण कार्यक्रम है।

अंतरिक्ष सहयोग

2018 में, भारत और यूरोपीय संघ ने उपग्रह डेटा साझा करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते के तहत, यूरोपीय संघ अपने कोपर्निकस उपग्रह प्रणाली तक पूर्ण पहुंच की अनुमति देगा।

यूरोपीय संघ का कोपरनिकस अंतरिक्ष कार्यक्रम

यह यूरोपीय संघ का एक पृथ्वी अवलोकन कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के तहत, यूरोपीय संघ डेटा और जानकारी मुफ्त में प्रदान करता है।

LIGO के लिए यूरोपीय संघ का योगदान

LIGO का अर्थ Laser Interferometer Gravitational Wave Observatory है। यूरोपीय संघ इस परियोजना का बहुत बड़ा योगदानकर्ता है। इसने परियोजना के शुरुआती चरणों में 14 मिलियन यूरो दिए हैं।